Happy Republic Day India : 2020

Republic day india

Happy Republic Day India : 2020

भारत ने 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्रता प्राप्त की। 26 जनवरी 1950 को संविधान का प्रारूप लागू किया गया था। यह दिन देश के संप्रभु, धर्मनिरपेक्ष, और लोकतांत्रिक रूप से स्थापित और गणतंत्र दिवस के रूप में जाना जाता है।

भारत का गणतंत्र दिवस वर्ष 1950 से 26 जनवरी को मनाया जाता है। देश के लोकतंत्र के इतिहास में इसका बहुत महत्व है। यह 26 जनवरी 1950 को भारत में दुनिया का सबसे बड़ा संविधान लागू किया गया था। भारत तब से एक रिपब्लिकन राज्य बन गया- “लोगों के लिए, लोगों द्वारा।” संविधान ने प्रस्तावना के माध्यम से लोगों को उदार अधिकारों और कर्तव्यों की गारंटी दी।

गणतंत्र दिवस देश में एक राष्ट्रीय अवकाश है। दिन का मुख्य आकर्षण देश की राजधानी नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड है। लगभग तीन घंटे तक चलने वाले वार्षिक कार्यक्रम में पूरा देश भाग लेता है। भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में राजघाट से परेड शुरू होती है। सेना, नौसेना और सशस्त्र बलों ने स्वतंत्रता सेनानियों और प्रख्यात हस्तियों को सलाम करते हुए अपना रास्ता मार्च किया। नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस के जश्न का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा है घोड़ा-मार्च। राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) और चयनित स्काउट लड़के इस आयोजन का हिस्सा हैं। परेड में क्षेत्रीय नृत्य, देशभक्ति गीत और सैन्य बाइक शो के साथ पीछा किया जाता है। भारत में गणतंत्र दिवस पर एक शानदार शो देखने के लिए अपनी भारत यात्रा के दौरान नई दिल्ली में रुकें।