The Great Indian Personalities : भारत की महान हस्तियां : –

The Great Indian Personalities

भारत एक बहुरूपदर्शी विविधता और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक है। इसने अपनी स्वतंत्रता के पिछले 65 वर्षों के दौरान सर्वांगीण सामाजिक-आर्थिक प्रगति हासिल की है। भारत कृषि उत्पादन में आत्मनिर्भर हो गया है और अब दुनिया के शीर्ष औद्योगीकृत देशों में से एक है और उन चंद राष्ट्रों में से एक है जो लोगों के लाभ के लिए प्रकृति को फतह करने के लिए बाहरी अंतरिक्ष में गए हैं ।

यह ३२, ८७,२६३ वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है, जो बर्फ से ढके हिमालय की ऊंचाइयों से दक्षिण के उष्णकटिबंधीय वर्षा वनों तक फैली हुई है । दुनिया के 7वें सबसे बड़े देश के रूप में भारत बाकी एशिया से अलग खड़ा है, क्योंकि यह पहाड़ों और समुद्र से है, जो देश को एक अलग भौगोलिक इकाई देता है । उत्तर में महान हिमालय से घिरा हुआ यह दक्षिण की ओर और कर्क रेखा पर फैला हुआ है, पूर्व में बंगाल की खाड़ी और पश्चिम में अरब सागर के बीच हिंद महासागर में बंद हो जाता है ।

आइए जानते हैं कुछ महान हस्तियों के बारे में, जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और हमारे देश के विकास में योगदान दिया ।

देशभक्ति कविताओं को पढ़े ।


भारत की महान हस्तियां-







Vallabh bhai Patel

वल्लभभाई पटेल (1875-1950) पहले उप प्रधानमंत्री और भारत के गृह मंत्री


Ram Manohar Lohia

राम मनोहर लोहिया (1910-1967) समाजवादी नेता


Sam Manekhaw

सैम मानेकशॉ (1914-2008) भारतीय सेना के सेनाध्यक्ष


Mother Teresa

मदर टेरेसा (1910-1997) नन और मिशनरी


R K Narayan

आर के नारायण (1906-2001) लेखक


The Great Indian Personalities : भारत की महान हस्तियां

The Great Indian Personalities : भारत की महान हस्तियां , आपको कैसा लगा कमैंट्स में अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने के लिए सब्सक्राइब करें । धन्यवाद।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल (Guest Post), कोई संस्मरण या अपने अनुभव जो भी जानकारी साझा करना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करे ([email protected])। अच्छे लेखन को आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित किया जाएगा । धन्यवाद।