How to Control Mind in Hindi – मन पर नियंत्रण कैसे करें

How to control mind in hindi

Synopsis


How to Control Mind in Hindi – मन पर नियंत्रण कैसे करें

How to Control Mind in Hindi

असंशयं महाबाहो मनो दुर्निग्रहं चलम् |

अभ्यासेन तु कौन्तेय वैराग्येण च गृह्यते ||

– भगवान श्रीकृष्ण ने कहा-

हे महाबाहु कुंती पुत्र! निस्सन्देह चंचल मन को वश में करना अत्यन्त कठिन है, किन्तु उपयुक्त अभ्यास द्वारा तथा विरक्ति द्वारा ऐसा सम्भव है।


Sunil Shrivastava
Written By Sunil Shrivastava

How to control mind in Hindi
भगवन श्री कृष्णा के इस उपदेश में मन को नियंत्रित करने के बारे मे बताया गया है, मन चंचल है किन्तु ये हमारे अधीन है और हमारी अनोखी शक्ति है जिसके सही उपयोग से हम किसी भी बाधा से पार पा सकते है।

आपका दिमाग आपके जीवन में अच्छाई के निर्माण के लिए सबसे महत्वपूर्ण है , लेकिन अगर इसका सही उपयोग नहीं किया जाता है, तो यह आपके जीवन का सबसे विनाशकारी बल भी हो सकता है।

आपका मन, विशेष रूप से, आपके विचार, आपकी जीवन को प्रभावित करते हैं और इसलिए, जीवन को सही तरह से जीने के लिए हमारा मन पर पूरा प्रभाव होना चाहिए और ये हमारे अनुकूल ही कार्य करना चहिये। 

मैंने सुना है कि औसत व्यक्ति एक दिन में लगभग 7०,००० विचार करता है। यह बहुत बड़ी संख्या है और इसका हमारे जीवन से बहुत बड़ा नाता है, हम जैसा सोचते है कर्मबध तरीके से वैसा ही वास्तिवकता में करते है।  इसलिए मस्तिक को हमारे नियंतरण मे हमेशा होना चहिये।

Poem On Labor


क्या आप अपने विचारों को किसी को भी  चलाने दे सकते हैं ? आपका उत्तर होगा कदापि नहीं ।लेकिन आप ऐसा कर रहे है, अंजाने मै ही सही। यह आपका मन है ? आपके विचार हैं ? क्या यह आपकी शक्ति वापस लेने का समय नहीं है, क्या इसे नियंत्रित करने का समय नहीं है।

जब आप अपने विचारों को नियंत्रित करते हैं, तो आप अपनी सोच को भी बदल देंगे, और आप उन सोच को स्थापित करने वाले घटकों को भी समाप्त कर देंगे। मै आज आप को कैसे मस्तिष्क को नियंत्रित करे, इस बारे मे बताता हु।

Poem on Philosophy How to Control Mind in Hindi


इससे पहले कि आप अपने दिमाग के मालिक (How to control mind) बन सकें, आपको यह पहचानना होगा कि आप वर्तमान में अपने दिमाग में रहने वाले कई अवांछित विचारों को कैसे नियंत्रित करे। यदि आप उन्हें नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि ये आपको कैसे नियंत्रित कर रहे है और उनका स्रोत क्या है, और तभी आप उन्हें अपने हिसाब संतुलित कर सकते हैं और हमेशा के लिए अपने मस्तिष्क पर विजय प्राप्त कर सकते हैं।

यहाँ मै कुछ परिश्थितियों के बारे मै आपको बताता हु जब हमारा अपने मस्तिक पर कोई नियंत्रण नहीं रहता और कैसे कुछ साधारण उपायों से हम इन पर अपना प्रभाव स्थापित कर सकते है और अपने विचारो को खुद पर हावी होने से बचा सकते है।

How to Control Mind in Hindi,How to Control mind and Your Thoughts and Be the Master of Your Mind,How to Control Your Mind in Hindi | अपने मन को कैसे नियंत्रित करें,control your mind,मन पर नियंत्रण कैसे करें

परिश्थिति: आप अपने करीबियों के प्रति काफी असुरक्षित है, आपको हमेशा लगता ही वो किसी संकट का शिकार हो गए , हमेशा आप गलत विचारों से परेशान रहते है।


सुझाव

खराब मौसम में यात्रा करने वाले अपने प्रियजनों के बारे में चिंता करने के बजाय, आप खुश होकर जोर से भगवान् को धन्यवाद दे उन्हें स्वस्थ रखने के लिए , अपने मन में आप उनका खुशनुमा चित्र बनाए और वर्तमान में उनके सखुशल होने को महसूस करे। ये आपको एक स्वस्थ सोच को बनाने मे सफलता देगा ।

अब आप योग के अनुलोम विलोम आसन को भी कर सकते है , ये आपके मस्तिष्क को तुरंत शांत कर देगा , कुछ दिनों के इसके प्रयोग से आप इन् विचारों और पूर्वाग्रहों से दूर हो जाएंगे।

परिश्थिति:ये एक बहुत ही आम समस्या हे , सोते समय अपने दिमाग को शांत न कर पाना। इस समस्या ने कइयों को सोने नहीं दिया हे, और इस तरह आप खुद को अशांत कर लेते है न रात मै सो पाते है न दिन मैं अपने कार्यों पर ध्यान दे पाते है।


सुझाव

अपने दिमाग की सोच पर नियंत्रण करने के लिए पहले अपने सांसो पर धयान देना शुरू करे फिर इसको और प्रभावी बनाने के लिए सांस लेते समय शब्द की कल्पना करना और श्वास बाहर निकालते समय शब्द को सोचना। फिर सांस लेते समय अंदर और सांस छोड़ते समय बाहर को दिमाग में सोचै।

सिर्फ आप को एकाग्रचित होकर सांसों पर ध्यान केंद्रित करना हे।

आप इस प्रक्रिया को तब तक करना है , जब तक नींद आने न लगे , शुरू मे अधिक समय लगेगा लेकिन समय के साथ एकाग्रता बढ़ने पर आप को जल्द ही नींद आने लगेगा ।

परिश्थिति: जब आप अपने बारे में कुछ नकारात्मक सोचते हैं अपने आप को अपशब्द कहते हैं, खुद का अनादर करते हैं, या खुद को बहुत कमज़ोर आँकते हैं।


सुझाव

आप अपने बारे में जो भी नकारात्मक सोच है, उसे एक विपरीत या काउंटर विचार या एक सकरात्मक सोच के साथ बदलें जो “मैं हूं” से शुरू होता है।

अपने आप को आपको आदेश देना पडेगा, आप जोर से कहे में सर्वोत्तम हू और मेरा अपने मस्तिष्क पर पूर्ण नियंत्रण है।


आप अपने आपको तुरंत इन विचारो से आजाद पाएंगे लेकिन इन सभी कार्यों को आपको अपनी जीवन शैली का एक हिस्सा बनाना पडेगा। ये सभी विचार हमारे अंतर्मन से निकलते है, इसलिए हमें सकरात्मक सोच को अपनाना होगा और सदैव इसका अनुसरण करना पडेगा।

मै आशा करता हु आप को इन सभी उपायों से लाभ मिलेगा अपने विचार जरूर बताए।


How to Control Mind in Hindi - मन पर नियंत्रण कैसे करें

How to Control Mind in Hindi – मन पर नियंत्रण कैसे करें आपको कैसा लगा कमैंट्स में अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने के लिए सब्सक्राइब करें । धन्यवाद।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल (Guest Post), कोई संस्मरण या अपने अनुभव जो भी जानकारी साझा करना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करे ([email protected])। अच्छे लेखन को आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित किया जाएगा । धन्यवाद।

How to Control Mind in Hindi,How to Control Your Thoughts and Be the Master of Your Mind,How to Control Your Mind in Hindi | अपने मन को कैसे नियंत्रित करें,control your mind,मन पर नियंत्रण कैसे करें